Home जनमत बिहार की यह शानदार तस्वीर, हेलीकाप्टर तक पहुँचने में एक महिला ने...

बिहार की यह शानदार तस्वीर, हेलीकाप्टर तक पहुँचने में एक महिला ने जो संघर्ष किया वो शानदार व मनोबल के योग्य है या नहीं

बिहार चुनाव में ली गयी इस शानदार तस्वीर है. इस हेलीकाप्टर तक पहुचने में एक महिला ने जो संघर्ष किया वो और ज्यादा शानदार व मनोबल लेने योग्य है.

1.बहनजी को हेलीकाप्टर तक पहुचने में अच्छा खासा कैरियर होने के बाद भी संघर्ष कर रहे मान्यवर के आह्वान पर घर छोड़ने, उसके बाद मान्यवर से प्रशिक्षित होने, फिर बामसेफ में प्रशिक्षक होने, देश की गलियों में पैदल चलने, दूर दराज के गाँव से कैडर देकर वापस आने में किसी की साईकल के पीछे बैठने, के बाद कम से कम 15 साल तक मान्यवर के साथ कठिन संघर्ष करने के बाद हेलीकाप्टर के दर्शन हुए. मान्यवर साहब की बात करेंगे तो उनका संघर्ष और ज्यादा अथार्त करीब 25 साल तक रहा तब जाकर हेलीकाप्टर के दर्शन किये. लेकिन अपने मुकाम पर, बिना किसी की सहायता लिए, स्वय को स्टैंड करने के बाद यूज किया.

2.अब काफी दिन से बिहार चुनाव में बड़े स्तर पर में भीम आर्मी के समर्थको पदाधिकारियो को यह कहते हुए देख रहा हूँ की बिहार चुनाव में हमारा खाता खुलेगा लेकिन बसपा की जमानत जब्त हो जाएगी. वास्तव में यह ही मुझे संदेह दिखता है की भीम आर्मी ने अपना टारगेट बसपा तक सिमित क्यों रखा है, जबकि राजनीती में टारगेट हर कोई पार्टी होती है. वैसे अगर देखा जाए तो उससे ज्यादा कहाँ तक जायेंगे?.

3.चन्द्रशेखर को मीडिया ने एकाएक वो प्रसिद्धि दी जो कि मान्यवर को कई वर्षों तक नही दी, वास्तव में चन्द्रशेखर के पास मौका था कि वो धीरे धीरे, धैर्य रखकर इस प्रसिद्धि का यूज कर सकते थे, लेकिन अभी तक विफल दिख रहे है।, मान्यवर साहब को मीडिया प्रचार नही देती थी लेकिन वो मीडिया से प्रचार करवाना जानते थे इसलिए जब उन्होंने पत्रकार आशुतोष को थप्पड़ मारा तब कई दिन तक अखबारों की सुर्ख़ियो में कई दिन तक रहे। जबकि उनका संघर्ष इतना विशाल था कि भारत के राजनैतिक इतिहास में इतनी जल्दी कोई विचारधारा का प्रसार नही हुआ जितना मान्यवर ने बहुजन विचारधारा का कर दिया।

4.अगर हम चन्द्रशेखर के संघर्ष पर बात करे तो केवल इतना है की सहारनपुर के शब्बीरपुर घटना में दलितों के घरो में उत्पाद हुआ, एससी परिवारों को खेतों में जाकर जान बचानी पड़ी, उसके बाद पुरे देश में प्रदर्शन शुरू हुए. सहारनपुर में भी एक छोटे से सन्गठन भीम आर्मी ने रविदास छात्रावास में मीटिंग बुलाई, सरकार व प्रशासन ने मिडिया के साथ मिलकर इस मीटिंग में आये युवाओ को फर्जी तरीके से उत्पादी घोषित करके, और सहारनपुर में दंगे हो रहे है जैसी अफवाह, झूठी खबरे चलाकर शब्बीरपुर घटना पर से देश का ध्यान हटवा दिया. चन्द्रशेखर को प्रसिद्ध कर दिया. अब किसी घटना को दबाने के लिए सरकार, प्रशासन द्वारा मिडिया का यूज करके मिली उसी प्रसिद्धी को संघर्ष माना जा सकता है। जबकि शब्बीरपुर गांव में संघर्ष “सोनू नाम के युवक” ने किया वो भी 18 माह जेल में रहकर आया, उसे प्रसिद्धि नही मिली, उसने समाज के रवैये को देखकर आत्महत्या कर ली, पीछे चार लडकिया छोड़ गया। अब ऐसी प्रसिद्धी से पप्पू यादव, जिनकी पत्नी कोंग्रेस की सांसद रही है और 2019 में पप्पू यादव ने उन्हें कोंग्रेस से चुनाव लडवाया, वो पप्पू यादव जो स्ट्रिंग ओपरेशन में चुनाव में 20 करोड़ खर्च करने की बात करते पकड़े गये, द्वारा हेलीकाप्टर भेजकर यात्राये तो करवाई जा सकती है, लेकिन ऐसी पार्टी का निर्माण नही हो सकता है जो की गहरी जडो तक जाती है.

5.मान्यवर साहब चाहते to अपने संघर्ष के कुछ समय बाद ही जनता पार्टी या अन्य रूप से इसी प्रकार सहायता लेकर मौज कर सकते थे, लेकिन फिर वास्तव में भारत की पहली ऐसी मिशनरी पार्टी नही दे पाते. अपने दम पर स्वय सभी कुछ किया न की किसी की सहायता लेनी पड़ी.

विमल वरुण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

बिहार की यह शानदार तस्वीर, हेलीकाप्टर तक पहुँचने में एक महिला ने जो संघर्ष किया वो शानदार व मनोबल के योग्य है या नहीं

बिहार चुनाव में ली गयी इस शानदार तस्वीर है. इस हेलीकाप्टर तक पहुचने में एक महिला ने जो संघर्ष किया वो और ज्यादा शानदार...

डॉ. कलाम ने भारत को रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्‍य से रक्षामंत्री से….

आज डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जन्मदिन है। जन्म: 15 अक्टूबर 1931, रामेश्वरम, तमिलनाडु। मृत्यु: 27 जुलाई, 2015, शिलोंग, मेघालय। ● डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन...

एक दिन के अंदर अंदर आपकी सारी मांगे पूरी ना कर दी जाए तो मैं राजनीति करना छोड़ दूंगा:- जय प्रकाश

मैं (जयप्रकाश_सिंह)दावे के साथ कहता हूं कि अगर #बाल्मीकि समाज के साथी एक साथ खड़े होकर यह घोषणा कर दें की हम #भाजपा का...

सुभासपार्टी द्वारा मुरादनगर प्रभारी मनोज कुमार शर्मा ‘‘होदिया’’ के नेतृत्व में प्रधानमंत्री को संबोधित…..

सुभाषवादी भारतीय समाजवादी पार्टी (सुभासपार्टी )ने मुरादनगर प्रभारी मनोज कुमार शर्मा ‘‘होदिया’’ के नेतृत्व में प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी महोदय के माध्यम से...

Recent Comments